जननी-एआई की कहानी का हिस्सा बनने पर मेघना कुकरेजा

 

मृणाल अभिज्ञान झा प्रोडक्शंस (MAJ) द्वारा निर्मित जननी - एआई की कहानी में मनाली शर्मा की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री मेघना कुकरेजा का कहना है कि उनका शो तकनीकी नवाचारों और मानवीय भावनाओं के बीच एक अच्छा मिश्रण है। वह कहती हैं कि उन्हें इसका हिस्सा बनना पसंद है।

“एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में मैंने जो कुछ भी समझा है, वह यह है कि यह वस्तुतः उन्नत मशीनों के बारे में है जो स्वयं सोचने और स्वयं प्रतिक्रिया करने में सक्षम हैं। इसलिए जननी: एआई की कहानी शीर्षक उस तरह से समझ में आता है, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि जिस तरह से शो लिखा और निर्देशित किया गया है और साथ ही अभिनय किया गया है, उसमें हम मानवीय भावनाओं का स्पर्श जोड़ रहे हैं, ”वह कहती हैं।

वह आगे कहती हैं, “इतनी सारी अग्रणी तकनीकी कंपनियां अब मशीन लर्निंग और एआई की ओर बढ़ रही हैं, मेरी राय में, बहुत से लोग शो देखने में रुचि लेंगे, खासकर युवा दर्शक। हमारे शो के माध्यम से, उन्हें इन अवधारणाओं के बारे में जानकारी दी जा सकती है। चूंकि हम इन अवधारणाओं पर रिलीज होने वाली बहुत सारी फिल्मों से परिचित हैं, मेरी राय में भारतीय टेलीविजन को पारंपरिक अवधारणाओं में एक मोड़ की जरूरत थी, जिसे हमारा शो जबरदस्त तरीके से लाने जा रहा है।''

अपने चरित्र के बारे में बात करते हुए, वह कहती हैं, “अगर मुझे अपने चरित्र का वर्णन करना हो या उसके बारे में बात करनी हो, तो मैं कहूंगी कि वह बत्तमीज़ और साहसी दोनों है और अगर उसका कोई नरम पक्ष होता, तो मुझे लगता है कि आप ज्यादातर केवल उसी तक पहुंच पाएंगे। इसे रितिक के आसपास देखें। साथ ही, मुझे लगता है कि मैंने यह शो इसलिए लिया क्योंकि मुझे मृणाल मैम और सर के दृष्टिकोण पर पूरा भरोसा है।''

हालांकि, वह अपने रोल से ज्यादा रिलेट नहीं कर पातीं। वह कहती हैं, "मेरे और मेरे चरित्र के बीच शून्य सापेक्षता कारक है और यहीं से सारा अभिनय आया। मुझे लगता है कि मुझे इससे सबसे ज्यादा संघर्ष करना पड़ा क्योंकि मैं इस तरह के व्यक्तित्व के बारे में कुछ नहीं जानती थी।"

एआई लहर यहां रहने के लिए है और 2024 एआई का वर्ष है, वह कहती हैं, “वास्तव में, न केवल 2024, बल्कि एआई का विकास कुछ समय पहले शुरू हुआ था। मुझे यकीन है कि हम सभी सऊदी द्वारा विकसित किए जा रहे अत्यधिक बुद्धिमान रोबोट से परिचित हैं, जिसे 'सोफी' नागरिकता भी प्रदान की गई थी। तो प्रौद्योगिकी के भविष्य के पहलू के संदर्भ में कहें तो एआई और एमएल यानी मशीन लर्निंग, मानव सभ्यता को कई समस्याओं को हल करने में मदद करेगा और समाज की बेहतरी में हमारी मदद करेगा।

इस बीच, अभिज्ञान और मृणाल झा के साथ काम करना एक सुखद अनुभव है, वह कहती हैं। “पिशाचिनी” के बाद यह उनके साथ मेरा दूसरा शो है, अभिज्ञान सर द्वारा निर्देशित होने पर मुझे बहुत मजा आया। उन्होंने मुझे अपने चरित्र का पता लगाने, अपनी पंक्तियों के साथ खेलने और सुधार करने की पूरी आजादी दी, साथ ही उनके अंदर के लेखक ने वास्तव में सुधार में मदद की। मृणाल मैम के बारे में, मैं उनके काम से आश्चर्यचकित हूं। वास्तव में, पहला एपिसोड देखने के बाद, मेरे पिता मेरे पास आए और कहा कि मुझे वह शो बहुत पसंद है जिसमें आप हैं,'' वह कहती हैं।