OTT और टेलीविजन की तुलना करना उचित नहीं: अंगद हसीजा

 

सपना बाबुल का...बिदाई और तेरा रंग चढ़ेया जैसे शो में अपने किरदार के लिए जाने जाने वाले अंगद हसीजा को लगता है कि ओटीटी और टीवी की तुलना करना अनुचित है। उन्होंने कहा, "ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर बहुत अधिक ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि वे अद्भुत अवधारणाएं और वास्तविक शूट पेश करते हैं, जो उन्हें टेलीविजन से काफी अलग बनाते हैं।

हालांकि, ओटीटी और टेलीविजन की तुलना करना उचित नहीं है क्योंकि वे अलग-अलग दर्शकों के साथ अलग-अलग उद्योग हैं। टेलीविजन अभी भी महत्वपूर्ण चर्चा पैदा करता है और इसके अद्वितीय दर्शक वर्ग हैं।'

उन्होंने अपने नए शो 'कैसे मुझे तुम मिल गए' के बारे में बात की और कहा कि लोगों ने पहले ही उन्हें उनके किरदार के नाम अविराज से संबोधित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने आगे कहा, “यहां तक कि जिम में भी, मुझे ऐसे प्रशंसक मिले जिन्होंने शो देखा था, जो टेलीविजन द्वारा पैदा की जा सकने वाली त्वरित चर्चा पर प्रकाश डाल रहा था। टेलीविजन 18 वर्षों से मेरा फोकस रहा है और इसका दर्शकों से जुड़ाव बेजोड़ है।

अंगद ने इस बात पर भी जोर दिया कि, हालांकि ओटीटी प्लेटफॉर्म बेहतरीन कंटेंट पेश करते हैं, लेकिन ओटीटी पर स्टार बनना इतना आसान नहीं है। उन्होंने कहा, “टेलीविजन तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान करता है, और इसके दर्शक ओटीटी की विविध प्रतिक्रियाओं के विपरीत, इसकी मुक्त-उत्साही प्रकृति के आदी हैं। ओटीटी सामग्री में बोल्ड दृश्य शामिल हो सकते हैं, जिससे यह टेलीविजन के विपरीत, परिवार के देखने के लिए अनुपयुक्त हो जाता है, जो कि अधिक परिवार-अनुकूल और सार्वभौमिक रूप से संबंधित है। लेकिन वह बोल्ड सीन करने में सहज नहीं हैं और यही वजह है कि उन्हें वेब सीरीज के कुछ ऑफर ठुकराने पड़े।

अगर कोई मुझसे बोल्ड सीन करने के लिए कहता है, तो मैं इसे लेकर बिल्कुल भी सहज नहीं हूं। यही कारण है कि मुझे कुछ वेब श्रृंखलाओं को अस्वीकार करना पड़ा जहां वे उचित बिस्तर दृश्य चाहते थे, यह कहते हुए कि ऐसे एक या दो दृश्य होंगे। चीज़ों के बारे में हर किसी का अपना नजरिया होता है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। यह सब आरामदायक होने के बारे में है। मैं बिस्तर या सेक्स सीन करने में असहज महसूस करती हूं, जिससे मेरे लिए यह थोड़ा मुश्किल हो गया है। मैं पहले इससे सहमत था क्योंकि कभी-कभी आप अधिक स्वतंत्र महसूस करते हैं, लेकिन यह वास्तव में मानसिकता के बारे में है। मैं इसे ऐसे ही देखता हूं, उन्होंने कहा इसलिए मैंने बोल्ड दृश्यों के कारण कुछ वेब सीरीज़ छोड़ने का फैसला किया। और मुझे लगता है कि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस प्लेटफ़ॉर्म पर काम कर रहे हैं और आप किस गुणवत्ता का काम करना चाहते हैं।

अभी, मैं यह भी निश्चित नहीं हूं कि वहां मेरे लिए कोई अच्छा मंच है या नहीं। और अगर मुझे ऐसा लगता है कि किरदार और स्क्रिप्ट उस दिशा में जा रही है जिसके साथ मैं सहज नहीं हूं, तो यह सिर्फ प्रमोशन के लिए बोल्ड सीन रखने के बारे में नहीं है। प्रत्येक अभिनेता अपने सहज स्तर और स्क्रिप्ट की गुणवत्ता के साथ-साथ जिस मंच पर वे काम कर रहे हैं, उसके आधार पर निर्णय लेता है। ज्यादातर मामलों में, अगर स्क्रिप्ट अच्छी है और मंच सही है, तो किसी को भी इससे कोई दिक्कत नहीं होती है,'' उन्होंने कहा।

उन्होंने यह भी बताया कि ओटीटी जीवन की वास्तविकता दिखाता है, और समाज को दर्पण बनाता है। “यदि आप ओटीटी प्लेटफार्मों पर दिखाई जाने वाली गालियों और अन्य चीजों को देखते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे वे वास्तविक जीवन को प्रतिबिंबित कर रहे हैं। हम ड्रग्स और अन्य विषयों पर खुलेआम चर्चा करते हुए सुनते हैं, जिससे मुझे लगता है कि जब मैं वेब श्रृंखला देखता हूं, तो मैं भी उनकी ओर आकर्षित होता हूं। यह उस सामग्री के लिए एक विपणन रणनीति की तरह है, वे इसे कैसे कल्पना करते हैं और प्रस्तुत करते हैं, ”उन्होंने कहा। दो वेब सीरीज़ जिनकी आप अनुशंसा करेंगे?

मैंने हाल ही में कुछ वेब सीरीज़ देखीं, लेकिन नेटफ्लिक्स पर जो सबसे खास रही वह आप हैं। मुझे लगता है कि यह शानदार प्रदर्शन वाली एक अद्भुत श्रृंखला है। अगर मुझे कभी ऐसा किरदार मिले तो मुझे बहुत खुशी होगी। इसलिए, मैं हर किसी को आपकी अत्यधिक अनुशंसा करता हूं, और व्हाट इफ भी अच्छा है,'' अंगद ने अपनी बात समाप्त की।