Abdul Kalam death Anniversary: मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम की 8वीं पुण्यतिथि आज

 

New Delhi; एपीजे अब्दुल कलाम, जिन्हें प्यार से 'मिसाइल मैन' और 'पीपुल्स प्रेसिडेंट' कहा जाता था 2015 में आज ही के दिन 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उस समय वह भारतीय प्रबंधन संस्थान-शिलांग में छात्रों को व्याख्यान दे रहे थे. कलाम के निधन को आज 8 साल हो गये लेकिन आज भी उन्हें उतने ही प्यार और आदर से याद किया जाता है . विज्ञान के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान और पीढ़ी दर पीढ़ी युवाओं को कड़ी मेहनत का रास्ता अपनाने के लिए प्रेरित करने के प्रति उनके अटूट समर्पण के कारण वह अभी भी लाखों दिलों में जीवित हैं.

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, की विशाल उपलब्धियों ने देश के जनमानस और सामुहिक यादाश्त पर एक अमिट प्रभाव छोड़ा है. उन्होंने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल कीं - भारत के राष्ट्रपति, मिसाइन मेन के रूप में रोल मॉडल, विज्ञान के क्षेत्र में आइकन, मृदुभाषी, संगीत प्रेमी, वीणा वादक और भावुक शिक्षक. एक अखबार वितरित करने वाले लड़के से एक प्रख्यात वैज्ञानिक, राष्ट्रपति और सबसे बढ़कर, एक असाधारण इंसान के तौर पर उन्हें हमेशा याद किया जाता रहेगा.

15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु में मंदिरों के लिए मशहूर शहर रामेश्वरम में एक नाव मालिक जैनुलाब्दीन और आशियम्मा के घर जन्मे कलाम अपने पांच भाई-बहनों में सबसे छोटे थे. उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए लंबी दूरी तय की, और जब वह स्कूल में थे, तब अपने शहर में समाचार पत्र वितरित करते थे, ताकि आर्थिक रूप से गरीब अपने परिवार की मदद कर सकें.

छोटी उम्र से ही, कलाम में हवाई जहाज, रॉकेट और अंतरिक्ष के प्रति गहरा आकर्षण था. उन्होंने अपनी 8वीं कक्षा तक रामेश्वरम प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाई की और रामनाथपुरम के श्वार्ट्ज हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई जारी रखी. बाद में उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से भौतिकी की डिग्री हासिल की और 1954 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. एयरोस्पेस के प्रति अपने जुनून से प्रेरित होकर, उन्होंने मद्रास (अब चेन्नई) में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की.

1958 में, अब्दुल कलाम एक वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक की भूमिका में DTD&P (एयर), जिसे अब वैमानिकी गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (DGAQA) के रूप में जाना जाता है, में शामिल होने के लिए दिल्ली गए. उस वर्ष बाद में, वह रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) का हिस्सा बन गए, जहां उन्होंने एक छोटे होवरक्राफ्ट के डिजाइन में योगदान दिया. 1969 में, वह प्रतिनियुक्ति पर एक रॉकेट इंजीनियर के रूप में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में शामिल हुए और यहीं से रॉकेट और मिसाइल प्रौद्योगिकी में उनके शानदार करियर की शुरुआत हुई.

1969 से 1982 तक इसरो में अपने कार्यकाल के दौरान, कलाम ने रॉकेट लॉन्च सिस्टम की नींव स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 1980 में, एसएलवी-3 के परियोजना निदेशक के रूप में, उन्होंने पृथ्वी की कक्षा में रोहिणी उपग्रह की सफल तैनाती हासिल की, जिससे भारत को प्रतिष्ठित अंतरिक्ष क्लब में सदस्यता मिली. उनके समर्पण के कारण चार और मिसाइलों का विकास हुआ- अग्नि, त्रिशूल, आकाश और नाग.

मई 1998 में, जब वह तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहार वाजपेयी के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में कार्यरत थे, भारत ने पोखरण-द्वितीय परमाणु परीक्षण किया. बैलिस्टिक मिसाइलों और प्रक्षेपण प्रौद्योगिकी में कलाम के सबसे महत्वपूर्ण योगदान ने उन्हें 'भारत के मिसाइल मैन' की प्रतिष्ठित उपाधि दिलाई.

 एपीजे अब्दुल कलाम, ने 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया. उनकी उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक विविध पृष्ठभूमि के लोगों, विशेषकर युवाओं के साथ बातचीत करने के लिए देश भर में यात्रा करने का उनका जुनून था. राष्ट्रपति भवन में, वह स्कूली बच्चों के साथ गर्मजोशी से जुड़े और उनके सवालों के जवाब दिया. जिससे उनकी जिज्ञासाओं को दूर करने में उनकी वास्तविक रुचि प्रदर्शित हुई.

अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के बाद भी, डॉ. कलाम देश भर में यात्रा करते रहे. उन्होंने स्कूलों का दौरा किया. छात्रों को प्रेरणादायक भाषण दिया. अपनी असाधारण दृष्टि छात्रों और युवाओं के साथ साझा करते रहे. डॉ. कलाम को जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग पसंद करते थे क्योंकि वे विनम्र थे और उनसे बात करना आसान था. लाखों लोग उनकी सादगी, ईमानदारी और जीवन के प्रति उत्साहित दृष्टिकोण से प्रभावित थे. उनके मिलनसार स्वभाव के कारण उन्हें 'जनता के राष्ट्रपति' की उपाधि मिली.

डॉ. कलाम ने 2013 में PURA (ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी सुविधाओं का प्रावधान) आर्थिक विकास मॉडल पेश किया, जिसका लक्ष्य शहरी-ग्रामीण विभाजन को पाटते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी सुविधाएं और आजीविका की संभावनाएं लाना था. 2012 में, अब्दुल कलाम ने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सोमा राजू के साथ मिलकर 'कलाम-राजू स्टेंट' बनाया, जो एक लागत प्रभावी कोरोनरी स्टेंट था, जिसका उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल को सभी के लिए सुलभ बनाना था. उसी वर्ष, दोनों ने भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा प्रशासन को बेहतर बनाने के लिए एक टैबलेट कंप्यूटर डिजाइन किया.

उसी वर्ष डॉ. कलाम ने 'व्हाट कैन आई गिव' कार्यक्रम की शुरुआत की, जो भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित था. कलाम और उनकी टीम ने पोलियो से पीड़ित बच्चों के लिए हल्के वजन वाले कृत्रिम कैलिपर्स विकसित किए. बेहतर अंतरिक्ष-युग की सामग्रियों से निर्मित, उनका वजन उस समय उपलब्ध वैकल्पिक विकल्पों का केवल 1/10 वां था. इस अभूतपूर्व नवाचार ने दिव्यांग बच्चों को कम असुविधा के साथ चलने में सक्षम बनाया.

डॉ. कलाम ने तमिलनाडु के अन्ना विश्वविद्यालय में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के प्रोफेसर के रूप में भी काम किया. उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुवनंतपुरम के चांसलर और शिलांग, अहमदाबाद और इंदौर में आईआईएम में विजिटिंग प्रोफेसर जैसे पदों पर कार्य किया. वह आईआईएससी बेंगलुरु में मानद फेलो भी थे.

15 अक्टूबर को डॉ. अब्दुल कलाम की जयंती तमिलनाडु में युवा पुनर्जागरण दिवस के रूप में मनाई जाती है. बिहार सरकार ने किशनगंज के एक कृषि महाविद्यालय का नाम बदलकर डॉ. कलाम कृषि महाविद्यालय कर दिया. इसी तरह, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) का नाम बदलकर उनके सम्मान में एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय कर दिया.

संयुक्त राष्ट्र ने उनके वैश्विक प्रभाव को पहचानते हुए 2010 में उनकी 79वीं जयंती पर 15 अक्टूबर को 'विश्व छात्र दिवस' के रूप में घोषित किया. डॉ. कलाम की विरासत अंतरिक्ष में भी कायम है, क्योंकि विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर पाए गए एक जीव का नाम नासा के वैज्ञानिकों ने मिसाइल मैन के नाम पर रखा. अपने पूरे जीवन में, डॉ. कलाम ने दुनिया भर के 40 विभिन्न विश्वविद्यालयों से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की. वैज्ञानिक अनुसंधान और रक्षा प्रौद्योगिकी में उनके असाधारण योगदान के लिए उनके प्रतिष्ठित पुरस्कारों में पद्म भूषण (1981), पद्म विभूषण (1990), और भारत रत्न (1997) शामिल थे.

 एपीजे अब्दुल कलाम, ने कई प्रसिद्ध पुस्तकें लिखीं, जिनमें इंडिया 2020 - ए विजन फॉर द न्यू मिलेनियम (1998), विंग्स ऑफ फायर: एन ऑटोबायोग्राफी (1999), इग्नाइटेड माइंड्स - अनलीशिंग द पावर विदइन इंडिया (2002), टर्निंग पॉइंट्स (2012), माई जर्नी - ट्रांसफॉर्मिंग ड्रीम्स इनटू एक्शन्स (2013), और फेल्योर इज अ टीचर (2018) शामिल हैं.

डॉ. कलाम ने अपनी आखिरी सांस तक युवाओं को प्रेरित करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया. 27 जुलाई 2015 को, आईआईएम शिलांग में छात्रों को व्याख्यान देते समय, कार्डियक अरेस्ट के कारण वह मंच पर गिर पड़े और 83 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया.