BAN vs AFG: बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया 

 

BAN vs AFG: वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश ने जीत के साथ अपने टूर्नामेंट का आगाज किया है. शाकिब अल हसन की कप्तानी वाली बांग्लादेश ने अपने पहले ही मैच में अफगानिस्तान को एकतरफा अंदाज में 6 विकेट से हरा दिया.

बांग्लादेश की इस जीत के स्टार खुद कप्तान शाकिब और ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज रहे, जिनकी स्पिन ने अफगान बल्लेबाजी को ध्वस्त करते हुए सिर्फ 156 रन पर समेट दिया. फिर मिराज ने ही एक अर्धशतक भी जमाया और टीम को जीत तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई.

धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट ग्राउंड में शनिवार 7 अक्टूबर को वर्ल्ड कप के वर्ल्ड कप के तीसरे मुकाबले में साउथ एशिया की इन दो टीमों की टक्कर हुई. स्पिन-ऑलराउंडरों से भरी पड़ी इन दोनों टीमों के बीच धर्मशाला की तेज पिच पर टक्कर को लेकर काफी उत्सुकता थी. नजरें खास तौर पर बांग्लादेशी टीम पर थी, जो वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले तक कप्तान शाकिब अल हसन और पूर्व कप्तान तमीम इकबाल की जुबानी जंग के बीच फंसी हुई थी. तमीम को इस वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह नहीं मिली.

शाकिब अल हसन ने टॉस जीतने के साथ ही पहले गेंदबाजी की शुरुआत की. सुबह के वक्त शुरू हुए इस मैच में तेज गेंदबाजों का असर दिखने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. बांग्लादेशी पेसर शुरुआत में सफलता हासिल करने में नाकाम रहे. फिर कप्तान शाकिब ने खुद मोर्चा संभाला और शुरुआती दो विकेट हासिल कर लिये. अफगानिस्तानी बल्लेबाज क्रीज पर टिकने में लगातार नाकाम रहे.

24वें ओवर तक अफगानिस्तान ने 110 रन बना लिये थे और 2 ही विकेट गिरे थे लेकिन यहां से मिराज, मेहमुदुल्लाह समेत अन्य गेंदबाजों ने विकेट लेने का सिलसिला शुरू किया. सिर्फ रहमानुल्लाह गुरबाज ने कुछ संघर्ष किया लेकिन दूसरी ओर से रनों की कमी और गिरते विकेटों के बीच वो भी अपना धैर्य खो बैठे और मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बने. अफगानिस्तान का निचला क्रम कोई संघर्ष नहीं कर सका. पूरी टीम सिर्फ 37.2 ओवरों में 156 रन पर ढेर हो गई.