संदीप लामिछाने पर बड़ा एक्शन, नेशनल टीम से किया सस्पेंड

 

Nepal Cricket Team: नेपाल क्रिकेट टीम की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी संदीप लामिछाने को 10 जनवरी को कोर्ट ने रेप केस मामले में 8 साल की सजा सुनाई थी। जिसके बाद अब नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ने संदीप लामिछाने पर बड़ा एक्शन लिया है।

रेप केस में 8 साल की सजा होने के बाद नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ने संदीप लामिछाने को नेपाल की नेशनल क्रिकेट टीम से सस्पेंड कर दिया है। जिसके बाद संदीप लामिछाने इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे।

संदीप लामिछाने को नेशनल क्रिकेट टीम से सस्पेंड करते हुए नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की। जिसमें कहा गया कि रेप केस में दोषी पाए गए संदीप लामिछाने को नेपाल क्रिकेट टीम से हटा दिया गया है। जिसके बाद अब ये खिलाड़ी क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में नहीं खेल पाएगा और न ही टीम की कप्तानी करेगा।

शिशिर राज ढकाल की पीठ ने बुधवार को रेप केस में संदीप लामिछाने को 8 साल की सजा सुनाई थी। साल 2023 जनवरी में संदीप पर 14 साल की लड़की के साथ रेप करने का आरोप लगा था। जिसके बाद ये मामला लगातार आगे बढ़ता गया। साल 2023 में नेपाल क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप क्वालीफाई मुकाबले खेलने थे और टीम की कमान संदीप लामिछाने के हाथों में थी। जिसके लिए संदीप लामिछाने को टीम के साथ विदेश की यात्रा करनी थी और ये मामला आगे बढ़ गया।

संदीप ने अभी तक नेपाल के लिए 51 वनडे, 52 टी20 मुकाबले खेले हैं। वनडे क्रिकेट में उनके नाम 112 विकेट दर्ज हैं तो वहीं टी20 क्रिकेट में लामिछाने ने 98 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा संदीप लामिछाने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए भी खेल चुके हैं। आईपीएल में संदीप ने 9 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 13 विकेट दर्ज हैं।