IND vs AFG: अफगानिस्तान की पारी शुरू, भारतीय गेंदबाज पहले विकेट की तलाश में

 

New Delhi: भारत और अफगानिस्तान के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला T20 इंटरनेशनल मुकाबला मोहाली के पंजाब क्रिकेट संघ आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेला जा रहा है. मेजबान भारत 15 महीने बाद यहां टी20 मैच खेल रहा है.

दोनों टीमों की यह पहली T20 द्विपक्षीय सीरीज है. इससे पहले दोनों का आमना सामना अभी तक एशिया कप या टी20 विश्व कप में हुआ है. हर बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है. अफगानिस्तान को टी20 में अभी भी भारत के खिलाफ पहली जीत का इंतजार है. भारत की टी20 टीम में 14 महीने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है. निजी कारणों की वजह से विराट पहले टी20 में नहीं खेल रहे हैं. 

भारत ने मोहाली में अभी तक 4 टी20 मैच जीते हैं. भारतीय टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ अभी तक 4 मैचों में जीत मिली है जबकि एक टी20 बेनतीजा रहा है. मोहाली में भारत को आखिरी बार 2019 में जीत मिली थी. तब टीम इंडिया ने टी20 में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था. अफगानिस्तान को स्टार स्पिनर राशिद खान की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी जो पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं.

अफगानिस्तान के कप्तान इब्राहिम जादरान ने राशिद खान के बाहर होने की पुष्टि की. वहीं टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने विराट कोहली के पहले टी20 से बाहर होने की खबर दी थी. विराट सीरीज के दूसरे और तीसरे टी20 मैच के लिए उपलब्ध होंगे. अफगानिस्तान के खिलाफ विराट का रिकॉर्ड बेहद शानदार है.

भारत की प्लेइंग इलेवन - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, जितेश शर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार.

अफगानिस्तान की प्लेइंग11- रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमत शाह, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, गुलबदीन नैब, फजलहक फारूकी, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान.