WC 2023: पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के मैच में ICC ने मानी गलती, DRS के बवाल पर दी सफाई

 

World Cup 2023: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे वर्ल्ड कप-2023 में खेले गए मैच में रासी वान डर डुसैं को एलबीडब्ल्यू आउट दिए गए फैसले को लेकर सफाई जारी की है.

आईसीसी ने इसे लेकर अपनी गलती मनी है और साथ ही कहा है कि इस फैसले में किसी तरह की कोई गलती नहीं थी. चेन्नई में शुक्रवार को साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया था जिसमें साउथ अफ्रीका की पारी के 19वें ओवर में मैदानी अंपायर पॉल राइफल ने उन्हें आउट दे दिया था. इस पर रासी वान डर डुसैं ने रिव्यू लिया और यहीं सारी कन्फ्यूजन हुई.

रिव्यू में बॉल ट्रैकिंग टैक्नोलॉजी में पहले बताया गया कि गेंद लेग स्टंप मिस कर रही है. लेकिन तुरंत ही इस ग्राफिक्स को हटा लिया गया. इसके बाद एक और ग्राफिक्स आया जिसमें अंपायर्स कॉल बताया गया. दोनों ही ग्राफिक्स में हालांकि ये बताया गया कि गेंद लाइन में गिरी है, और फैसला अंपायर्स कॉल है. दूसरे वाले ग्राफिक्स को माना गया. इससे डुसैं काफी नाराज दिख रहे थे.

सोशल मीडिया पर इसे लेकर आईसीसी को घेरा जाने लगा और अब आईसीसी ने इस पर सफाई दी है. आईसीसी ने कहा है कि जो पहला ग्राफिक्स दिखाया गया था वो गलती से दिखाया गया था. आईसीसी ने कहा है कि दूसरी बार जो ग्राफिक्स दिखाया गया था वो सही था और इसलिए डुसैं को लेकर जो फैसला दिया गया है वो सही है. आईसीसी के प्रवक्ता ने कहा है कि डुसैं के खिलाफ रिव्यू में पहला ग्राफिक्स जो आया था वो गलती से आया था और दूसरी बार जो ग्राफिक्स आया था वो सही था.

इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान को रोमांचक मैच में एक विकेट से हरा दिया था. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 270 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका ने 16 गेंद रहते नौ विकेट खोकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया. आखिरी में भी रिव्यू को लेकर काफी विवाद हुआ. 46वें ओवर में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने तबरेज शम्सी के पैड पर गेंद मारी.अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया. पाकिस्तान ने रिव्यू लिया जिसमें अंपायर्स कॉल आया. यहां गेंद लाइन में थी , इसका इम्पैक्ट भी लाइन में था. लेकिन हरिस रऊफ क्रीज के कोने से गेंदबाजी कर रहे थे जो बॉल ट्रैकिंग ने माना कि गेंद स्टंप पर नहीं लगती और इसलिए अंपायर्स कॉल को बनाए रखा. इस फैसले के बाद पाकिस्तान की टीम काफी निराश थी.