UP News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को दिया लैपटॉप का तोहफा, बोले- उत्साह व उमंग के साथ करें परिश्रम

 

Gorakhpur: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर स्थित गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में बाल सेवा योजना के तहत 82 लाभार्थी बच्चों को लैपटॉप प्रदान किया।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि छात्रों को डिजिटल भारत से जोड़ने के लिए सरकार खास प्रयास कर रही है। इसी क्रम में छात्रों को लैपटॉप वितरित किया जा रहा है ताकि वह इसके माध्यम से देश व दुनिया की नवीन जानकारियों से जुड़ सकें। अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकें। जिस इन छात्रों का भविष्य बेहतर हो सके।

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से देश पीएम मोदी के नेतृत्व में सफलता पूर्वक बाहर निकल कर आया। सरकार ने लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराया गया। इसके साथ ही सरकार ने हर संभव मदद की। कोरोना पीड़ितों के परिवारों को राहत देने के लिए कई योजना चलाई जा रही है।

मुख्यमंत्री बाल योजना भी इसी का एक हिस्सा है। जिसके तहत कोरोना पीड़ित बच्चों को 4 हजार रुपये उनके बालिग होने तक दिए जाएंगे। 18 वर्ष होने पर इन बच्चों को पीएम केयर फंड से 23 वर्ष की उम्र तक धनराशि दी जाएगी। जबकि राज्य में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के अंतर्गत चयनित बच्चों को प्रतिमाह 2500 रुपये दिए जा रहे हैं जिनके माता- पिता दोनों या किसी एक की मृत्यु कोरोना काल में किसी अन्य कारणों से हुई। इसके साथ ही बेटियों को बढ़ावा देने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे अभियान भी चलाए जा रहे है। इन तमाम योजनाओं के माध्यम से प्रतिभाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। बालिकाओं को मुफ्त शिक्षा दी जा रही है।

सीएम ने छात्रों से कठिन परिश्रम करने को कहा। उन्होंने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है। इसलिए असफलता मिलने के बाद भी कठोर परिश्रम जारी रखे।

सीएम योगी ने जिन बच्चों को लैपटॉप प्रदान किया उनमें विक्रम मालवीय , अदिति गुप्ता , अंशिका कन्नौजिया, आरिफ अली, राजन पासवान, शुभम सिंह, स्नेहा गुप्ता, अनिकेत मुखर्जी, रितु कुमारी, अंशिका श्रीवास्तव सहित अन्य छात्र शामिल रहे।

होली पर्व की बधाई देते सीएम ने कहा कि यह उत्साह व उमंग का पर्व है। जो हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। जीवन में कभी निराश नहीं होना चाहिए। बुराई का त्याग कर सदैव अच्छाई के मार्ग पर चलें।