UP News: वाराणसी में महिला गाइडों की होगी नियुक्ति, 20 फ़ीसदी रिजर्वेशन भी मिलेगा

 

Varanasi News: वाराणसी में पहली बार महिलाओं के लिए पर्यटन विभाग सीट आरक्षित कर रहा है. इसमें महिला गाइड शामिल होंगी. इसको लेकर के विभाग बाकायदा महिलाओं को प्रशिक्षण भी देगा. गौरतलब हो कि जी-20 में काशी आने वाली महिला मेहमानों के लिए महिला गाइड की आवश्यकता हुई थी, जिसको देखते हुए विभाग में महिला गाइड्स की नियुक्ति के साथ उनके आरक्षण का प्लान बनाया गया है. पर्यटन विभाग की तरफ से इन महिला गाइड्स को नियुक्त किया जाएगा.

काशी में कई गुना बढ़ी पर्यटकों की संख्या.वाराणसी में बढ़ती पर्यटकों की संख्या न सिर्फ यहां के टूरिज्म सेक्टर में बूम ला रही है, बल्कि यहां के बाजार भी गुलजार हो रहे हैं. इसके साथ ही वाराणसी में बढ़ती पर्यटकों की संख्या के कारण रोजगार में भी काफी वृद्धि हुई है. वाराणसी में पर्यटकों के आने के बाद सबसे ज्यादा जरूरत अगर किसी की महसूस हुई है तो वह है गाइड्स की. जी हां! वाराणसी में हर दिन लाखों की संख्या में पर्यटक आ रहे हैं.

पर्यटन विभाग ने कसी कमर. ऐसे में उन्हें वाराणसी घुमाने, वाराणसी की मशहूर जगहों को घुमाने-दिखाने के लिए गाइड्स की जरूरत पड़ रही है. जी-20 में इस बार विदेशी महिला मेहमानों को गाइड करने के लिए महिला गाइड की भी जररूत समझ में आई है. 'वर्तमान में वाराणसी में पर्यटकों की संख्या बहुत ही अधिक हो गई है. बीते कई सालों के मुकाबले वाराणसी में पर्यटकों की संख्या 10 गुना बढ़ी है. इनमें घरेलू और विदेशी पर्यटकों दोनों की संख्या शामिल है.

वाराणसी आने वाले पर्यटकों को वाराणसी के स्थानों से परिचित करा सकें, यहां के हैरिटेज, यहां के घाट का परिचय करा सकें. इसके लिए आवश्यकता है कि हम कुछ नए गाइड्स भी बनाएं. ईटीवी भारत से बातचीत में ये जानकारी पर्यटन उपनिदेशक आरके रावत ने दी है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में विभाग के माध्यम से गाइड्स का प्रशिक्षण भी कराया गया है. इन गाइड्स की सेवा हमने जी-20 में भी ली है.

प्रशिक्षण के रूप में आज के परिवेश से परिचित कराने के लिए और कुछ नए गाइड्स को जोड़ने के लिए भी हम प्रयासरत हैं. विभाग के माध्यम से हम इन्हें प्रशिक्षण दिलाएंगे. इसके साथ ही पर्यटन उप निदेशक का कहना है कि, सभी गाइड्स को प्रशिक्षण दिलाने के साथ ही पर्यटन विभाग में जितनी महिला गाइड्स की आवश्यकता है, जल्द से जल्द उन्हें भी प्रशिक्षण दिलाया जाएगा. बता दें कि विभाग ने इसके लिए बकायदा बीस फीसदी महिलाओं को रखने का प्लान बनाया है.

वाराणसी में पर्यटन विभाग गाइड्स की नियुक्ति को लेकर सजग हो गया है. बीते महीने से विभाग द्वारा मौजूद गाइड्स को प्रशिक्षण दिए जाने की तैयारी जोरों पर चल रही है. इस दौरान गाइड्स को बताया जाएगा कि वाराणसी में आने वाले पर्यटकों को किस तरह से वाराणसी के बारे में बताना है. उनका स्वागत किस तरह से करना है. इसके साथ ही वाराणसी की ऐसी कौन सी जगहें हैं, जिनके बारे में उनका जानना जरूरी है. इसके साथ ही उन्हें अलग-अलग भाषाओं की ट्रेनिंग भी जा रही है, जिससे कि वह ठीक तरीके से विदेशी पर्यटकों को गाइड कर सकें. उन्हें लाइसेंस के साथ ही सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है.