केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह कल करेंगे 'सहकारी निर्यात पर राष्ट्रीय संगोष्ठी' को संबोधित

 

New Delhi: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सोमवार को राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (एनसीईएल) द्वारा नई दिल्ली में आयोजित 'सहकारी निर्यात पर राष्ट्रीय संगोष्ठी' को संबोधित करेंगे।

 गृह मंत्री अमित शाह एनसीईएल के लोगो, वेबसाइट और विवरणिका का लोकार्पण तथा एनसीईएल सदस्यों को सदस्यता प्रमाणपत्र भी वितरित करेंगे। एक दिवसीय संगोष्ठी में निर्यात बाजारों से जुड़ने के लिए सहकारी समितियों का मार्गदर्शन, भारतीय कृषि-निर्यात क्षमता और सहकारी समितियों के लिए अवसर सहित अनेक विषयों पर मंथन किया जाएगा।

अमित शाह के सहकारी क्षेत्र में निर्यात के लिए अंब्रेला संगठन के रूप में कार्य करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की बहु-राज्य सहकारी समिति की स्थापना की आवश्यकता पर जोर देने के पश्चात एनसीईएल अस्तित्व में आया।

सहकारी क्षेत्र के निर्यात के लिए एक अंब्रेला संगठन के रूप में नवगठित राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड (एनसीईएल) का 25 जनवरी, 2023 को बहु-राज्य सहकारी समिति अधिनियम-2002 के अंतर्गत पंजीकरण किया गया है। अपने राजस्व को लगभग 2,160 करोड़ रुपये के मौजूदा स्तर से 2025 तक दोगुना करने के लक्ष्य के साथ एनसीईएल बड़ी संख्या में सहकारी समितियों का नामांकन करके कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ हथकरघा और हस्तशिल्प वस्तुओं को भी सम्मिलित करता है।